रेंटल एग्रीमेंट की समाप्ति

अधिकांश किरायेदारों और संपत्ति के मालिकों को किराये के समझौते किए जाते हैं और इसमें शामिल शर्तें कमोबेश पूरे देश में समान हैं। जबकि सभी का ध्यान किरायेदार, अग्रिम जमा, समझौते की अवधि, आदि द्वारा भुगतान की जाने वाली किराए या लीज राशि जैसे सामान्य कारकों पर है, न कि बहुत से लोग इस बात से परेशान हैं कि किराये के समझौते को कैसे समाप्त किया जाए। लेकिन क्या होगा यदि आप अचानक ऐसी स्थिति में उतरते हैं जिसमें आपको एक नए घर में जाना होगा?



किरायेदारों द्वारा समाप्ति के कारण
किराया / जमा राशि में वृद्धि
मालिक बढ़ते बाजार के रुझान को देखते हुए, अधिक जमा निधि / लीज राशि के लिए अचानक किराया या मांग बढ़ा सकता है, जो वास्तव में किरायेदारों के लिए अनुचित है। मालिकों को कार्यकाल पूरा होने से पहले या किरायेदारों को पूर्व सूचना और समय दिए बिना ऐसा करने का अधिकार नहीं है।

अतिरिक्त प्रभार
पहली बात यह है कि किरायेदारों की घोषणा तब होती है जब मालिक पानी, बिजली, रखरखाव, सफाई आदि के लिए अतिरिक्त शुल्क मांगते हैं, जिसका वे पहले उल्लेख नहीं करते थे। किरायेदार ऐसी अतिरिक्त वित्तीय लागतों से परेशान हो जाते हैं जो उन्हें उसी घर में जारी रखने के बारे में पुनर्विचार कर देगा।

घर की हालत
पड़ोस में रिसाव, रिसना, खराब गंध जैसे मुद्दे हो सकते हैं, आधार में बने रहने के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न होती हैं, खराबी जुड़नार, टूटी पाइप, बार-बार बिजली कटौती, आदि, जो निश्चित रूप से किसी भी किरायेदार द्वारा स्वागत नहीं किया जाता है।
Rental affordability – News, Research and Analysis – The ...
नौकरी में बदलाव
किरायेदार को अप्रत्याशित नौकरी हस्तांतरण मिल सकता है या किसी अन्य स्थान पर नई नौकरी मिल सकती है, जिसके लिए वह बिना किसी देरी के आगे बढ़ना पसंद करेगा।
Bill would give small businesses twice as much time to spend PPP ...

विवाद
कोई भी पड़ोसी या मालिक अक्सर झगड़े में पड़ सकता है या गलतफहमी में हो सकता है जो किरायेदार के रहने को बहुत अप्रिय बना देगा।
How to Handle Billing Disputes With Your Landlord | Personal ...
सुरक्षा चिंताएं
किराएदार महसूस कर सकता है कि किराए के आधार पर रहने पर उसके जीवन, संपत्ति या स्वास्थ्य को किसी प्रकार का खतरा है। इसके अलावा, अगर कोई अपराध या पड़ोस में किसी भी तरह के हादसे की घटनाएं होती हैं, तो किरायेदार को उसी स्थान पर रहने के लिए असुरक्षित महसूस करना शुरू हो सकता है।

मालिकों द्वारा समाप्ति के कारण
किराए का गैर-भुगतान
यदि कोई किरायेदार समय पर किराया या जमा राशि का भुगतान करने में विफल रहता है, या यदि किरायेदार बार-बार भुगतान में देरी करता है, तो मालिक किरायेदारी समझौते को समाप्त करने का विकल्प चुन सकता है।
What are the 12 Most Common Questions About Tenants and Landlords ...

संपत्ति के परिसर को छानना
एक किरायेदार संपत्ति या परिसर के एक हिस्से को किसी और की सहमति के बिना ले सकता है, जो निस्संदेह मालिक द्वारा अस्वीकार्य है। कुछ मालिक किरायेदार के घर पर बहुत अधिक आगंतुक होने पर भी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।

अवैध या असामाजिक गतिविधियाँ
यदि कोई किरायेदार कुछ गतिविधियों का दोषी पाया जाता है जो कि अवैध, अनैतिक, असामाजिक या देश विरोधी, आतंकवादी गतिविधियाँ या परिसर में विस्फोटक या ड्रग्स का भंडारण है, या किसी भी तरह की आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देता है, तो मालिक का अधिकार है समझौते को समाप्त करने के लिए।

शोर उपद्रव
संगीत के उच्च प्रदर्शन और देर रात की पार्टियों की मेजबानी करने जैसे मुद्दे पड़ोसियों के लिए कष्टप्रद होंगे जो उन्हें किरायेदारों के बारे में स्वामी से शिकायत करेंगे। यदि बार-बार होता है, तो मालिक किरायेदारों को घर खाली करने के लिए कह सकता है।
Rental Guide: Landlord has the right to collect full rent from any ...

किराए के परिसर को नुकसान

मालिक अपने परिसर के परिसर में परिवर्तन, अतिरिक्त निर्माण या मालिक की सहमति के बिना परिसर के संशोधन, या यदि परिसर के रखरखाव का अभाव है, आदि जैसे किसी भी नुकसान का कारण बनते हैं तो स्वामी बर्दाश्त नहीं करेंगे।

हालाँकि, किसी समझौते को समाप्त करना उतना कड़वा नहीं है जितना कि यह लगता है। भले ही कानूनी तौर पर दो पक्षों, मालिक और किरायेदार के बीच एक अंत है, जो दो पक्षों या उनके परिवार के सदस्यों के बीच दोस्ती या भावनात्मक बंधन को समाप्त नहीं करता है। यह रिश्ता उनके पूरे जीवनकाल तक जारी रह सकता है और यहां तक कि कई नए रास्ते भी खोल सकता है।

अपनी सभी कानूनी आवश्यकताओं के लिए, आप ऑनलाइन उपलब्ध कानूनी दस्तावेजों का उपयोग करने के लिए हमारे विशेषज्ञों का मसौदा तैयार कर सकते हैं। और अन्य कानूनी दस्तावेजों को प्रारूपित करने के लिए जो हमारी साइट में सूचीबद्ध नहीं हैं, आप उसी पृष्ठ पर दिए गए बटन का उपयोग करके 'दस्तावेज़ सेवा के लिए अनुरोध' कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

close