world population day 11 july

हर साल दुनिया में अधिक से अधिक भीड़ होती रहती है। जबकि हमारे पास खुद को बड़े पैमाने पर शहरों में पैक करने की प्रवृत्ति है, और वर्तमान में हर साल ग्रामीण इलाकों में लंबे खुले खंड हैं, जो हर साल अधिक से अधिक दूर हो जाते हैं।

Top Secret How to Start a blog 2020 Step by Step with Ultimate Guidance


दुनिया की शक्ति और भोजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारी क्षमता पर अधिक से अधिक तनाव जारी है, और संसाधन, सामान्य रूप से, कठिन और कठिन होते जा रहे हैं।

विश्व जनसंख्या दिवस हमें याद दिलाने के लिए प्रत्येक वर्ष आता है कि जनसंख्या वृद्धि की हमारी वर्तमान दर अस्थिर है, और वर्तमान सामाजिक और तार्किक मुद्दे जो हम उस आबादी की मांग को पूरा करने के लिए अनुभव कर रहे हैं, केवल तभी बदतर हो जाएगा जब हम कुछ नहीं करेंगे।


विश्व जनसंख्या दिवस के बारे में जानें
विश्व जनसंख्या दिवस संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा स्थापित किया गया था। इसके निर्माण का कारण वैश्विक जनसंख्या मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। दिन का उद्देश्य यह जागरूकता बढ़ाना है कि लोगों के पास कई अलग-अलग आबादी के मुद्दे हैं, जिसमें मानव अधिकारों, मातृ स्वास्थ्य, गरीबी, लिंग समानता और परिवार नियोजन का महत्व शामिल है।

Top Secret How to Start a blog 2020 Step by Step with Ultimate Guidance

अतिप्रश्न के साथ मुद्दा
विश्व जनसंख्या दिवस इतना महत्वपूर्ण क्यों है, यह समझने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि मानव अधिभाव क्या है और यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा क्यों है। मानव अतिवितरण तब होता है जब पर्यावरण के लिए बहुत सारे लोग सांस की हवा, पीने के पानी, भोजन, और इतने पर साथ होते हैं।

कई अलग-अलग कारण हैं जिनके कारण ओवरपॉपुलेशन हो सकता है। बेशक, सबसे स्पष्ट जन्मों की संख्या में वृद्धि है। हालांकि, इसके अलावा अन्य कारण भी हैं, जिनमें संसाधनों की कमी, आव्रजन में वृद्धि और मृत्यु दर में गिरावट शामिल है।

जो लोग जनसंख्या को कम करने की वकालत करते हैं, वे जनसंख्या में गिरावट के लिए बहस करने के लिए विभिन्न संभावित समस्याओं का हवाला देते हैं। इसमें बड़े पैमाने पर भुखमरी का खतरा, जीवन की गुणवत्ता पर प्रभाव, आसन्न या संभावित पारिस्थितिक पतन, ग्लोबल वार्मिंग और पृथ्वी की वहन क्षमता को पार करना शामिल है।
7 Best World Population Day Quotes images | World population ...
जनसंख्या के बारे में कुछ तथ्य world population day 

Top Secret How to Start a blog 2020 Step by Step with Ultimate Guidance

जीवन प्रत्याशा हर समय बढ़ रही है। 2000 में, 67 वर्षीय दुनिया भर में जीवन प्रत्याशा दर थी। 2015 में, यह संख्या बढ़कर 71 साल हो गई। तब यह अनुमान लगाया जाता है कि जब तक हम 2050 तक पहुँच जाते हैं, तब तक जीवन प्रत्याशा आयु 77 वर्ष की हो जाएगी। हम इस दर के मामले में दुनिया भर में कम बदलाव देख रहे हैं।
दुनिया की आबादी तेजी से बढ़ रही है। बेशक, यह वह जगह है जहां इस दिन से उपजा है। इस समय, दुनिया की आबादी प्रति वर्ष लगभग 83 मिलियन लोगों द्वारा बढ़ रही है।
पूरी दुनिया में प्रजनन क्षमता कम हो गई है। इस तथ्य के बावजूद कि जनसंख्या दर बढ़ रही है, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि दुनिया भर में जन्म दर वास्तव में 1960 के दशक से गिर गई है।
विश्व जनसंख्या दिवस का इतिहास
1987 में "फाइव बिलियन डे" नामक एक कार्यक्रम हुआ था, जिसमें मान्यता थी कि जब मानव जनसंख्या 5 बिलियन से अधिक हो गई थी। तब से संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम तेजी से बढ़ती आबादी की जरूरतों का अनुमान लगाने, समर्थन करने और ऑफसेट करने के लिए काम कर रहा है।
Social Posts-A Place Of Social Learning
जनसंख्या नियंत्रण से बाहर हो रही थी, और परिवार नियोजन की आवश्यकता, गरीबी दूर करने के तरीके और उचित मातृ स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने की क्षमता के बारे में जागरूकता फैलाई जा रही थी।

हमारी वर्तमान आबादी का समर्थन करने का मौजूदा तनाव पहले से ही मानव अधिकारों और लैंगिक समानता के क्षेत्रों में गंभीर अपराध का कारण बन रहा है। जैसे-जैसे अधिक लोग एक ऐसी दुनिया में आते हैं जो पहले से ही अपने नागरिकों की देखभाल करने का एक खराब काम कर रही है, उनमें से अधिक से अधिक मानव अधिकारों के उल्लंघन जैसे मानव तस्करी और बाल श्रम की चपेट में आ रहे हैं।

Top Secret How to Start a blog 2020 Step by Step with Ultimate Guidance


विश्व जनसंख्या दिवस हमें याद दिलाता है कि हम एक बढ़ती हुई दुनिया का हिस्सा हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम में से किसी के लिए आगे एक महान भविष्य है, हम सभी के लिए एक महान भविष्य होना चाहिए।
World Population Day 2019
विश्व जनसंख्या दिवस कैसे मनाया जाए
व्यक्तिगत रूप से शुरू नहीं करने के लिए, लेकिन पहली बात यह है कि आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके अपने परिवार नियोजन कार्यक्रम का ठीक से ध्यान रखा जाए। उचित निवारक उपायों और गरीब मातृत्व स्वास्थ्य निगरानी के उपयोग की कमी के कारण दुनिया में कई स्थानों पर जनसंख्या में अनियंत्रित वृद्धि देखी जाती है।

यदि आप उन क्षेत्रों में नहीं होने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने विशेषाधिकारों का लाभ उठा रहे हैं। जब आप इस पर काम करते हैं, तो देखें कि आप उन क्षेत्रों का समर्थन करने के लिए क्या कर सकते हैं, जिनकी इन सामग्रियों तक पहुंच नहीं है, और हम अपने आप को शिक्षित कर सकते हैं कि हम दुनिया को हम सभी के लिए एक बेहतर स्थान बनाने में मदद कर सकते हैं।

Top Secret How to Start a blog 2020 Step by Step with Ultimate Guidance


विश्व जनसंख्या दिवस को मानने का एक और तरीका है मुद्दे के बारे में प्रचार करना और जागरूकता बढ़ाना। आप सोशल मीडिया या अपने ब्लॉग पर ले जा सकते हैं यदि आपके पास एक है और जनसंख्या के मुद्दों और उन चरणों के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं जो हम उनका मुकाबला करने के लिए कर सकते हैं। विश्व जनसंख्या दिवस के निर्माण में बहुत सारे तथ्य पत्रक और इन्फोग्राफिक्स होंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इन्हें अपने दोस्तों, परिवार और अनुयायियों के साथ साझा करते हैं।
Questions | Facebook
जनसंख्या के बारे में खुद को शिक्षित करने के लिए आप विश्व जनसंख्या दिवस का भी उपयोग कर सकते हैं। यहां तक कि ऑनलाइन जनसंख्या काउंटर भी है, इसलिए आप नवीनतम जनसंख्या आंकड़ों के साथ अद्यतित रह सकते हैं। विभिन्न देशों और महाद्वीपों में आबादी के बारे में पढ़ना और यह समझना दिलचस्प है कि वे वर्षों में कैसे बदल गए हैं। ऑनलाइन खुदाई का एक छोटा सा करो और तुम भर में ठोकर जानकारी से कुछ द्वारा आश्चर्यचकित हो सकता है!

Top Secret How to Start a blog 2020 Step by Step with Ultimate Guidance

Post a Comment

0 Comments

close